Thursday, September 29, 2022

Buy now

सितम्बर महीने में करें होम गार्डेनिंग तो पौधों का होगा बेहतर ग्रोथ, इन बातों का रखें ध्यान

हम लोग अपने गार्डन में कई तरह के पेड़-पौधे लगाते हैं। जिसमें फूल-सब्जियां इत्यादि अन्य प्रकार के पौधे लगाते हैं। इसके साथ-साथ हम लोग अपने होम गार्डनिंग में बागवानी भी करते हैं जिससे हमारा गार्डन काफी खूबसूरत दिखता है। ये पौधे किस महीना में लगाना चाहिए और इससे जुड़ी किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए जिससे हमारा गार्डन काफी खूबसूरत दिख सके। यह जानना बहुत जरूरी होता है।

आज हम आपको गार्डन से जुडी कुछ अहम जानकारियां बताएंगे जिससे आप अपने गार्डन में पेड़-पौधे, फल-फूल तथा सब्जियां लगा सकते हैं। इसके लिए आपको कौन सा महीना ज्यादा अच्छा रहेगा इसके बारे में भी हम अपने लेख के जरिए आपको बताएंगे। इससे साथ-साथ होम गार्डनिंग करने के लिए किन-किन बातों पर ध्यान देना है, इसके टिप्स के बारे में भी चर्चा करेंगे। आईए जानते हैं होम गार्डनिंग से जुड़ी कुछ अहम चीजें…

सितंबर महीना अपने गार्डन में नए पौधे लगाने के लिए काफी बेहतर समय होता है। फूल, सब्जी के पौधों का इस महीने में ग्रोथ ज्यादा होता है। सितंबर महीने में मौसम में काफी बदलाव होता है जिसकी वजह से गार्डन में तरह-तरह के सब्जियां फूल लगा सकते हैं। इसके साथ-साथ अपनी गार्डन को सुंदर और सुसज्जित भी बना सकते हैं जिससे देखने में काफी खूबसूरत लगे। अपनी गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार है।

यह भी पढ़ें:-कमल के पौधे को घर में लगाने के लिए क्या-क्या करना होगा, यहां जान लें पूरा तरीका

  1. गार्डन में गिरे पत्ते को हटाए

अगर गार्डेन को सुंदर और पौधों में ज्यादा ग्रोथ देखना चाहते हैं तो अपने गार्डेन में बिखरे पत्ते को साफ करें। क्योंकि गार्डन में अगर पत्ते बिखरे रहने से सूर्य का प्रकाश मिट्टी तक नहीं पहुंचा पता जिसके कारण पौधों में कई तरह के बीमारियां पकड़ लेती है और पौधों में कीड़े लगने लगते हैं। इस तरह धीरे-धीरे पौधे सूखने लगते हैं। इसलिए अगर पौधे को सुरक्षित और गार्डन को सुंदर दिखना चाहते हैं तो सुखे पत्ते को साफ करें।

  1. मिट्टी को उपजाऊ बनाएं

पौधे को अच्छा पोषण करने के लिए सबसे पहले मिट्टी को उपजाऊ बनाएं और सितंबर महीना इसके लिए काफी बेहतर होता है। अगर गर्मियों में गार्डन में पौधा लगाते हैं तो उस समय मिट्टी के आवश्यक पोषक तत्व को ले लेते हैं जिससे मिट्टी में पोषण की कमी हो जाती है जिसके कारण गर्मियों में दुबारा प्लांटिंग करने में कठिनाइयां होती है। इसलिए सितंबर महीने में गार्डन को तैयार करते समय मिट्टी की गुणवत्ता को अवश्य सुधार करें ताकि गार्डन में लगे पौधे का ग्रोथ बढ़िया हो सके।

September is the best month for home gardening
  1. बीज एकत्रित करें

गार्डन पौधे लगाने के लिए हमें बीजों की आवश्यकता होती है। इसके लिए हम लोग गर्मियों में लगाए गए पौधे से निकलने वाले फूल सूखने लगते हैं उन फूलों को सूखने के बाद हमें उनसे बीज प्राप्त होता है। इन बीजों को एकत्रित कर सकते हैं। जिससे हम सितंबर माह में उस बीज को बो सकते हैं। इसलिए विंटर सीजन में पौधे लगाने के लिए पहले से बीज को एकत्रित करें।

  1. कम्पोस्ट तैयार करें

गार्डेन में लगे पौधे के लिए खुद से कम्पोस्ट तैयार करें यह कम्पोस्ट आप खुद तैयार कर सकते हैं। यह आर्गेनिक कम्पोस्ट सूखे पत्ते उस फिर किचेन के बेस्ट चीजों से तैयार कर सकते हैं। खुद से बनाई हुई आर्गेनिक कम्पोस्ट पौधों के लिए काफी बेहतर होती है और मिट्टी के लिए भी बेहतर साबित होते है।

  1. खरपतवार को साफ करें

गार्डेन को साफ-सुथरा और पौधों को बढ़िया ग्रोथ बनाने के लिए गार्डेन से खरपतवार को हटाएं। ज्यादातर खरपतवार सितंबर माह यानी कि बरसात के मौसम में ज्यादा उगते हैं। खरपतवार होने से मिट्टी की पोषण में कमी आने लगती है जिससे पौधों में विकास होना बंद हो जाता है। इसलिए अपने गार्डन में पौधे लगाने से पहले उसे अच्छे से साफ करने फिर पौधे को लगाएं ऐसा करने से पौधे का विकास अच्छा होगा और गार्डन दिखने में काफी खूबसूरत लगेगा।

यह भी पढ़ें:-मध्यप्रदेश सिविल सेवा का 4 साल से नहीं आया रिजल्ट, इंतजार में अभ्यर्थियों ने शुरू किया स्टार्टअप

  1. विंटर फूल का पौधा लगाएं

अपने गार्डन में सितंबर महीने में विंटर फूल वाले पौधे लगा सकते हैं। इसमें आप कनेर, गेंदा, जरबेरा फूल, लिली, मोगरा, गुलाब जैसे फूल लगा सकते हैं। इन फूल वाले पौधों को कटिंग लेकर के अपने गार्डन में लगा सकते हैं। सितंबर महीना में लगने वाले कटिंग फ्लावर प्लांट के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि इस समय इन कटिंग प्लांस को ग्रो किया जाता है। इसलिए अगर आप विंटर सीजन में विंटर फूल का पौधा लगाते हैं तो आपका का गार्डन काफी सुंदर दिखाई देगा।

  1. पौधे को छटाई करें:-

अगर गार्डन में आप पौधा लगाते हैं तो उसको समय समय पर छंटाई करना काफी आवश्यक होता है। छंटाई करने से पौधे का आकार काफी सुंदर हो जाता है और पौधा जल्दी ग्रोथ करने लगता है इसके साथ-साथ पौधे का स्वास्थ्य भी काफी बेहतर बना रहता है। पौधे को छटाई करने से गार्डन का लुक भी काफी बेहतर और सुंदर लगता है।

September is the best month for home gardening
  1. पौधे को मल्चिंग करना

सितंबर माह में आप अपने गार्डन में पौधा लगा रहे हैं तो इस पौधे को ठंड से बचाने के लिए इसके आसपास मल्चिंग करना अत्यंत आवश्यक होता है। क्योंकि अगर पौधा ठंड को बर्दाश्त नहीं कर पाता है तो वह पौधा धीरे-धीरे गलने लगता है इसलिए पौधे के आसपास के मिट्टी को गर्म जरुर बनाएं रखें जिससे पौधा का विकास हो और पौधे को ठंड से लड़ने की छमता मिलती रहे। इसलिए सितंबर माह में पौधे लगाने के बाद उन पौधों के आसपास के मिट्टी को जरुर मल्चिंग करें जो ठंड को सहन नहीं कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें:-वो 10 मन्दिर जहां महिलाओं के प्रवेश पर है रोक, जानिए इसके पीछे का रहस्य

  1. विंटर मौसम वाली सब्जी उपजाएं

आप अपने गार्डन में विंटर सब्जी आसानी से उगा सकते हैं। यहां आप अपने घर में एक गमले में भी उगा सकते हैं। अब पत्तागोभी, टमाटर, बैगन, ब्रोकली, पालक, धनिया, सेम, शिमला मिर्च, गांठ गोबी, फूलगोभी, मटर, मिर्च जैसे सब्जियां आप आसानी से उगा सकते हैं। आप इन जड़ वाली सब्जियां सितंबर महीने में अपने गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं। यह हरी सब्जी हमारी स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक साबित होगा।

अगर आप भी अपने गार्डन में विंटर पौधा लगाना चाहते हैं और अपने गार्डन को सुंदर देखना चाहते हैं तो आप इन सभी विधियों का अवश्य उपयोग कर सकते हैं जिससे आप सितंबर माह में अपने पौधे को लगाकर उसकी अछि ग्रोथ पा सकते हैं। इसके साथ-साथ आप अपने गार्डन को भी सुंदर बना सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles