Wednesday, October 5, 2022

Buy now

बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के घरेलू नुस्खे

आजकल लोगों में बाल से संबंधित बीमारियां काफी तेजी से अपना पांव पसार रही हैं। कम उम्र में बाल पकना, बाल झड़ना एवं गंजापन जैसी स्थिति उत्पन्न होना आदि समस्या आज आम सी हो गई है। लोग बालों की समस्या से इस तरीके से पीड़ित हैं कि उन्हें कोई भी उपाय सुस्ता हुआ नजर नहीं आता है या यूं कहें कि कोई भी उपाय सटीक नहीं बैठता है।

आज हम बालों की समस्या के अंतर्गत गंजेपन और बाल झङने से संबंधित कुछ घरेलू नुस्खे लाए हैं जो आपको गंजापन के शिकार होने से बचा सकता है। इन घरेलू नुस्खे को बताया है प्रसिद्ध ब्यूटी एक्सपर्ट शाहनवाज हुसैन ने। आईए जानते हैं विस्तार से…

यदि हम बालों के झड़ने की बात करें तो यह आपके अंदर तनाव, खाने-पीने की गड़बड़ी, बालों में रुसी का होना, स्कैल्प का ऑयली होना, थॉयराइड आदि समस्या का होना इसके प्रमुख कारण हैं। इसके अतिरिक्त बालों में लगाया जाने वाला हेयर कलर विभिन्न प्रकार के तेल एवं कंडीशनर शैंपू आदि भी बालों को झरने में मददगार साबित होते हैं। इन सभी समस्याओं के कारण लोगों में गंजेपन की समस्या बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़ें:-तिरंगे के रंग में रंग गया यह झरना, वीडियो में देखें यह अद्भुत नजारा

बालों को धोने से संबंधित महत्वपूर्ण बात

आप सप्ताह में बालों को कितनी बार धोते हैं इससे ज्यादा यह जरूरी है कि आप किस प्रकार के हेयर प्रोडक्ट्स प्रयोग में लाते हैं। आप बालों में शैंपू कर रहे हैं तो शैंपू की मात्रा कम लें और उसमें पानी मिलाकर उसे पतला कर बाल धोएं। ऑयली बालों और सप्ताह में तीन बार अवश्य धोएं। यदि आपके बाल सूखे रहते हों तो इसे दो बार धोएं। लंबी दूरी तय करने पर यह देखा जाता है कि बाल अजीब तरह के हो जाते हैं, ऐसे में उसे शैंपू की मदद से बार-बार धोना चाहिए। आप शैंपू की जगह रिंस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक मग पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर और विनेगर मिलाकर बालों में लगाएं और अपने बाल धो लें। ऐसा करना आपके बालों के लिए मददगार साबित होगा।

यदि आपके बाल ड्राई हैं तो दो पके केले लें। उसमें दो अंडे और एक नींबू का रस निचोड़ दें और इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इस पैक को अपने बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैंपू से अपने बाल धो लें। इससे आपके बाल मुलायम एवं मजबूत बनेंगे।

अंडा बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में अंडा, नारियल तेल, नींबू का रस और ग्लिसरीन को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर उसे बालों पर लगाएं। 1 घंटे बाद आप इसे शैंपू से धो लें। यह आपके बालों के झड़ने की समस्या को खत्म कर देगा।

यह भी पढ़ें:-कम पैसों में इस तरह शुरू करें मसाला का बिजनेस और कमाएं अच्छा मुनाफा

ताजा करी पत्ते लें और उसमें नारियल के तेल में देर तक उबालें जब तक काला अवशेष ना बनें। जब वह ठंडा हो जाए तो उसे स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटा के लिए छोड़ दें, फिर शैंपू से बाल धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर बाल झड़ने की समस्या कम हो जाएगी।

मेरी के बीजों को रात भर के लिए पानी में छोड़ दें उसके बाद इन बीजों को छानकर इसका एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जिस पानी से आपने बीजों को छाना था उस पानी का इस्तेमाल आप बाल धोने में कर सकते हैं। इस तरह के पेस्ट लगाने से आपके बालों में रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी और बालों का बेहतर विकास होगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles