Thursday, September 29, 2022

Buy now

बिहार के लाल का कमाल, IIT से पढ़ाई के बाद Google ने दिया 80 लाख का पैकेज- भविष्य में IAS बनना चाहते हैं

वैसे तो सभी के जीवन में विपरीत परिस्थितियां तो आती हीं रहती है। वहीं कुछ लोग इन परिस्थितियों को देखकर इतना घबरा जाते है कि अपना लक्ष्य तक भूल जाते है लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जो विपरीत परिस्थितियों से घबराने के बजाय डट कर सामना करते हैं और अंततः अपनी मंजिल को प्राप्त करते है।

आज हम बात करेंगे बिहार (Bihar) के खगड़िया के रहने वाले शुभम (Shubham) की, जिन्हें गूगल (Google) जैसे बड़ी कंपनी ने 80 लाख रूपए का सालाना पैकेज ऑफर किया है।

विपरीत परिस्थितियों में परिवार में दिया साथ

शुभम (Shubham) के परिवार की माली हालात ठीक नहीं थे, फिर भी उन्होंने (Family) कभी अपने बेटे (Shubham) की पढ़ाई में कोई कमी नहीं होने दी। उनके पिता का नाम सुशील कुशवाहा है, जो राजनीतिज्ञ और बिल्डर हैं और उनके दादा स्व सतीश प्रसाद सिंह के बिहार के मुख्यमंत्री की कमान संभाल चुके हैं।

शुभम ने बताया कि, घर के हालात ऐसे थे कि एक-एक पैसे के लिए सोचना पड़ता था, लेकिन इन हालातों में भी उनके माता-पिता ने पढ़ाई में कोई कमी नहीं होने दी। इसलिए उन्होंने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है।

शिक्षा-दीक्षा

शुभम ने अपनी दसवीं की पढ़ाई खगौल के डीएवी पब्लिक स्कूल से की तथा इंटरमीडिएट की पढ़ाई दानापुर के पार्क माउंट पब्लिक स्कूल से पूरी की। उसके बाद उन्हे इंजीनियरिंग के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना में दाखिला मिला और अभी वे बीटेक के तीसरे साल के छात्र हैं।

सिविल सेवा में जाकर देश की सेवा करने का है मन

बता दें कि, शुभम (Shubham) को गूगल के तरफ से 80 लाख रुपए सालाना पैकेज का ऑफर मिला है। इसपर शुभम का कहना है कि, वे गूगल (Google) में जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी भी करेंगे। उनका सपना एक आईएएस अफसर बनकर देश की सेवा करना है।

अपनी लगन और कठिन परिश्रम के वजह से शुभम ने पूरे परिवार का नाम रोशन किया है और साथ ही एक बार फिर से बिहारियों को गौरवान्वित महसूस करवाया है।

निधि भारती
निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles