Wednesday, October 5, 2022

Buy now

क्या आप जानते हैं Sim Card कोने से कटे हुए क्यों होते हैं? यह जान लीजिए

वर्तमान में लाखों-करोड़ों लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल की सहायता से हम घर बैठे दुनिया में घट रही घटनाओं के बारे में जान लेते हैं। इसके अलावा मोबाइल दुनिया के एक कोने में बैठकर दूसरे कोने में बात कर सकते हैं। ऐसे में एक-दूसरे से बात करने के लिए हम किसी न किसी कम्पनी के सिम कार्ड का प्रयोग जरुर करते हैं।

सिम कार्ड (SIM Card) का इस्तेमाल करते समय क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि सिम कार्ड का एक कोना कटा क्यों होता है? बहुत लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होगी। ऐसे में आज हम आपको यह रोचक जानकारी बताने जा रहे हैं।

Sim card kone se kyo kata hota hai

सिम कार्ड का एक कोना कटे होने के पीछे का कारण क्या है?

आपको बता दें कि शुरु-शुरु में जब मोबाइल आया था उस समय मोबाइल से सिम कार्ड निकालना मुमकिन नहीं था। अर्थात एक बार जिस ओरपेटर का फोन ले लिया गया, हमेशा उसी का प्रयोग करना पड़ता था। लेकिन बदलते समय के साथ टेक्नोलॉज़ी मे बदलाव आया और ऐसे फोन्स भी मार्केट में आने लगे जिसमें से आसानी से सिम को निकला जा सकता था। हालांकि उस वक्त सिम का एक कोना कटा हुआ नहीं होता था।

Sim card kone se kyo kata hota hai

जब नया फोन आया तो लोगों के लिए सिम कार्ड (SIM Card) का इस्तेमाल करना बहुत कठिन था। इसलिए ग्राहक सिम को मोबाइल में अच्छे से नहीं लगा पाते थे और उन्हें यह समझने में काफी मुश्किल होती थी कि सिम को कैसे लगाना है।

कुछ समय बाद ये समस्या और अधिक बढ़ गई और कस्टमर इसकी शिकायतें करने लगे। ग्राहकों के शिकायत और उन्हें कोई तकलिफ न हो इसके लिए मोबाइल कम्पनियों ने सिम कार्ड के डिजाइन मे बदलाव लाने के बारे में सोचा। ताकि, लोग बेहद सरलता से सिम कार्ड को मोबाइल में इन्सर्ट कर सकें।

Sim card kone se kyo kata hota hai

इस समस्या से निजात पाने के लिए मोबाइल कम्पनियों ने सिम कार्ड को एक कोने से काट दिया गया। मोबाइल में भी सिम लगाने के स्थान पर भी कट का निशान रहता है जिससे ग्राहको को सिम को मोबाइल में इन्सर्ट करने में हो रही समस्या खत्म हो गई। उसी समय मोबाइल फोन में बना यह कट मार्क सिम कार्ड के लिए सही स्थान के लिए गाइड के रूप में कार्य करता है।

अब तो आप समझ गए होंगें कि सिम कार्ड का एक कोना कटा क्यों होता है?

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles