Tuesday, October 4, 2022

Buy now

फैक्ट्री में काम कर पिता ने पढाया, बेटी बनी भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर

कहते है न, विपरीत परिस्थितियों में भी हौसले बुलंद रखने वाले शख्स अपने जीवन मे सफलता जरूर प्राप्त करते है। आज हम बात करेंगे, एक ऐसी लड़की की जिन्होंने मुश्किल हालातों में भी अपने हौसले बुलंद रखे तथा मुसीबतों का सामना डट कर किया और आज वायु सेना में फ़्लाइंग अफसर के पद पर तैनात है। ― Success story of flying officer Megha Negi.

कौन है वह होनहार लड़की?

हम बात कर रहे है, उत्तराखंड (Uttarakhand) के हलद्वानी की रहने वाली मेघा नेगी (Megha Negi) की। जिन्होंने अपने मेहनत और लगन के बदौलत वायुसेना में फ्लाइंग अफसर के पद को हासिल किया और अब उनका यह संघर्षभरी कहानी लोगों के लिए प्रेरणा के रूप में सामने आई है। Success story of flying officer Megha Negi.

पिता करते थे एक निजी फैक्ट्री में काम

आपको बता दें कि, मेघा बेहद ही साधारण परिवार से ताल्लुक रखती है। इनके पिता एक निजी फैक्ट्री में काम किया करते थे और इसी के सहारे अपने परिवार का पालन-पोषण करते थे। बचपन से ही मेघा तेज तर्रार थी जिसके कारण इनके स्कूल में मेधावी विद्यार्थियों में इनकी गिनती होती थी।

बचपन के सपने को किया साकार

मेघा ने बचपन मे ही भारतीय सेना में जाने का सपना संजोया था। इसलिए वह अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन करने के साथ-साथ वायु सेना मे जाने की तैयारी करने लगी। आपको बता दें कि, मेघा ने MBPG कॉलेज में  B.SC में एडमिशन लिया और इसी कॉलेज में NCC एयरविंग भी जॉइन कर लिया और वह NCC के लिए कैम्प करने सिंगापुर भी गई है। ―Success story of flying officer Megha Negi.

परीक्षा में मिली सफलता

मेघा ने वर्ष 2020 में फरवरी माह में एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट का एग्जाम दिया और इसमे सफलता भी हासिल किया। उसके बाद वह इंटरव्यू के लिए देहरादून गई और इंटरव्यू में ही उनको सफलता मिली। उसके बाद उनका मेडिकल हुआ और उसमें भी उनका चयन हो गया। मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद उनको ट्रेंनिंग के लिए हैदराबाद वायुसेना अकादमी जाना पड़ा। जिसके बाद उन्होंने अपनी ट्रेंनिंग पूरी की और मेगा नेगी (Megha Negi) अब वायु सेना में फ्लाइंग अफसर बन है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles