Wednesday, October 5, 2022

Buy now

पहले ही प्रयास में सफल हुईं 2017 UPSC टॉपर निधि पटेल ने साझा किया अभ्यर्थियों के लिए खास सुझाव

निधि पटेल एक IAS ऑफिसर (IAS Nidhi Patel)है जो वर्ष 2017 UPSC topper रह चुकी हैं। इनके बारे में खास बात यह है कि ऑफिसर बनने से पहले इन इनके पास एमबीबीएस और एमएस की डिग्री भी है। मेडिकल साइंस में शिक्षा लेने के बाद उन्होंने आगे जॉब भी किया लेकिन कुछ वक्त के बाद उन्होंने यह निश्चय किया कि वह लोक सेवा के क्षेत्र में अपना कदम बढ़ाएंगे। इसी वजह से उन्होंने UPSC-CSI की तैयारी शुरू की। (Tips by UPSC topper to crack exam)

उन्होंने कड़ी मेहनत की और कुछ ही महीनों की तैयारी के बाद उन्होंने एग्जाम दिया जिनमें उन वह उत्तीर्ण हुई और उनका चयन हो गया। वह सफलतापूर्वक एक IAS अफसर बनी। निधि ने जब इस परीक्षा की तैयारी आरंभ की थी तब उनके पास सिर्फ दो अटेम्प्ट बचे थे। नोट्स, मॉक टेस्ट और उत्तर लिखने की प्रैक्टिस करने के बाद उन्होंने समय प्रबंधन के साथ उन सब को पूरा करने पर भी काम किया। उन्होंने अपने द्वारा लिखे गए उत्तरों को टॉपर्स के साथ तुलना किया और अपनी कमियां ढूंढ कर उन पर काम किया।

निधि ने यह भी बताया कि जब आप किसी परीक्षा में उत्तर लिख रहे हैं तो सबसे अधिक प्रभावशाली बनाने का प्रयास करें। आपके द्वारा लिखे गए उत्तर सबसे आकर्षित एलिमेंट्स हो जो एग्जामिनर को अच्छे लगे और आपको अच्छे मार्क्स भी मिले।

उत्तर लिखने के दौरान हमें इस बात का पूरा पूरा ध्यान रखना चाहिए कि हमारा उत्तर समय के साथ पूर्ण हो जाए क्योंकि इस परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण बात समय प्रबंधन ही है। अगर मींस के एग्जाम में प्रश्न छूट गए तो अच्छे मार्क्स आना या सिलेक्शन होना मुश्किल हो जाता है। मॉक टेस्ट हमें जरूर देना चाहिए ताकि हम अपनी कमियों को देख सके।

उन्होंने यह भी बताया कि अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपको यह निश्चय कर लेना होगा की सफलता हमें हासिल करनी ही है। चाहे कितनी भी मुश्किलें आए उन सभी मुश्किलों का सामना कर हमें अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखना होगा तभी सफलता हाथ लगेगी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles