Friday, February 3, 2023

Buy now

घर पर गार्डेनिंग शुरू करने से पहले किन-किन बातों का रखना होता है ध्यान, जान लीजिए विस्तार से

आजकल हर नागरिक का रुझान अपने घर में गार्डेनिंग करने के तरफ बढ़ रहा है। लोग अपने घरों में, छत पर या बालकनी में तरह-तरह के सब्जियों को उगा रहे हैं अपने गार्डन में लोग जैविक तरीके से सब्जियां उगा रहे हैं जिससे उन्हें शुद्ध सब्जी खाने को मिल सके। बाजारों में जो सब्जियां मिलती हैं वह ज्यादातर केमिकल खाद द्वारा उगाई हुई होती हैं। जिसे खाने से स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसी को देखते हुए लोग अपने घरों में गार्डेनिंग शुरू कर रहे हैं।

घर में गार्डनिंग शुरू करने से पहले कुछ चीजों पर जरुर ध्यान देने चाहिए जिससे गार्डेनिंग करने में आगे कोई दिक्कत ना हो और पौधे का ग्रोथ भी अच्छे से होता हे जानते हैं गार्डनिंग करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है।

गार्डनिंग शुरू करने से पहले इन चीजों की पड़ती है जरूरत:-

अगर आप होम गार्डनिंग करना चाहते हैं तो ऐसे कई चीजें हैं जिनकी जरुरत पड़ती है परंतु कुछ आवश्यक चीज हैं जिस की जरुरत होम गार्डनिंग के लिए अत्यंत आवश्यक है हम अपने देश के द्वारा उन चीजों के बारे में विशेष वर्णन करेंगे जिस से आप भी अपनी घरों में या फिर छत पर होम गार्डनिंग आसानी से कर सकते हैं और वो भी बिल्कुल जैविक तरीके से।

यह भी पढ़ें:-RBI ने लॉन्च किया Digital Rupee, जान‌ लीजिए इसके उपयोग के तरीके

होम गार्डेनिंग के लिए आवश्यक चीजें:-

बीज और पौधा

गार्डेनिंग टूल्स

पॉटिंग मिक्स मिट्टी

सिडलिंग ट्रे और ग्रो बैग

ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर

क्रीपर नेट

वाटरिंग कैन

बीज और पौधा

गार्डेनिंग शुरु करने के लिए सबसे पहले उत्तम बीज या फिर पौधे की जरुरत पड़ती है अगर बीज ठीक न हो तो उसका ग्रोथ अच्छा नहीं होता और वह जल्द सुख या गल जाता है वैसे मार्केट में गार्डेनिंग के लिए बीज उपलब्ध होते हैं परंतु उत्तम किस्म के बीज या फिर पौधा लेने के लिए नर्सरी सबसे अच्छी जगह है। यहां बेहतर और उत्तम वेरायटी पौधा मिल जाता है। जब आप नर्सरी से बीज खरीदेंगे तो बीज के पैकेट पर बीज के बुआई का समय, सूर्य का प्रकाश और पानी की मात्रा के बारे में जानकारी दी हुई रहती है जिससे आप अपनी गार्डन में अच्छे से बीज को वो कर इसका ध्यान रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-साल के सबसे बड़े दानवीर, प्रतिदिन दान किए 3 करोड़ रुपए:शिव नाडर

गार्डनिंग टूल्स:-

गार्डेनिंग करने के लिए गार्डेनिंग टूल्स की आवश्यकता पड़ती है जो बाजारों में आसानी से मिल जाते हैं। इसमें आपके बीज को अंकुर तैयार करने के लिए या फिर पौधे में पानी देने के लिए या फिर गमले में मिट्टी तैयार करने के लिए सभी चीजों के लिए टूल्स की आवश्यकता पड़ती है जिससे आप अपने गार्डेन का ध्यान अच्छे से रख सकते हैं।

पॉटिंग मिक्स मिट्टी:-

गार्डेनिंग करने के लिए सबसे जरुरी चीज होती है मिट्टी। अगर मिट्टी की गुणवत्ता अच्छा हो तो पौधे का ग्रोथ तेजी से होता है। इसके लिए अपनी घरों में मिट्टी को आसानी से तैयार कर सकते हैं। मिट्टी तैयार करने के लिए 50% सामान्य मिट्टी, 10% रेत, 30% वर्मी कंपोस्ट, 10% कोकोपिट इन सभी को अच्छे से मिलाए अच्छे से मिल जाने के बाद इस पॉटिंग साइल को ग्रो बैग या सिडलिंग ट्रे मैं भर दे उसके बाद मिट्टी में नमी रहने के लिए इसमें पानी डालें उसके बाद इसमें बीज को बोएं।

सिडलिंग ट्रे और ग्रो बैग:-

बीज बोने के लिए सबसे बेहतर चीज सिडलिंग ट्रे होता है। सिडलिंग ट्रे मैं बोए हुए बीज कभी भी खराब नहीं होता है इसी सिडलिंग ट्रे मैं बीज बोने से अच्छे पौधे तैयार हो जाते हैं। इसके बाद इस सिडलिंग ट्रे में पौधा तैयार हो जाए तो उसे ग्रो बैग या फिर गमले में आसानी से ट्रांसप्लांट कर सकते हैं परंतु ध्यान रहे गमले से ज्यादा बेहतर ग्रो बैग होता है क्योंकि अगर आप अपनी छत पर गार्डेनिंग कर रहे हैं तो यह ग्रो बैग जगह भी कम लेता है और हल्के और मजबूत ग्रो बैग मैं पौधे का ग्रोथ भी बेहतर होता है।

ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर:-

आजकल बजारों में जो सब्जियां मिल रही है वह केमिकल युक्त सब्जी होती है जिसे खाने से स्वास्थ्य पर काफी असर पड़ता है इसीलिए अगर आप होम गार्डेनिंग कर रहे हैं तो जैविक खाद का उपयोग करें जिससे सब्जी शुद्ध खाने को मिल सके इसके लिए आप मिट्टी में वर्मी कंपोस्ट, गोबर के खाद, नीम केक तौर मस्टर्ड केक डाल सकते हैं। इन खाद को मिट्टी में डालने से पौधे का ग्रोथ काफी बेहतर और तेजी से होता है जब पौधे थोड़ा बड़े हो जाएं तब इन खाद को मिट्टी में डालें।

यह भी पढ़ें:-नीम के पत्तों से बनाएं जैविक खाद और कीटनाशक, बेहतर उत्पादन के साथ मिलेगा शुद्ध फसल

क्रीपर नेट:-

बेल वाले पौधे जैसे खीरा, टमाटर, तोरई, लौकी, करेला जैसे पौधे को सहारा देने के लिए क्रीपर नेट की आवश्यकता होती है। क्रीपर नेट के सहारे पौधे आसानी से फैल जाते हैं और उस पर लगे सब्जी को आसानी से तोड़ सकते हैं। बेल वाले पौधे के लिए क्रीपर नेट सबसे बेहतरीन ऑप्शन है।

वाटरिंग कैन:-

गार्डन में पौधे को पानी डालने के लिए वाटरिंग कैन की आवश्यकता पड़ती है। आप गार्डेनिंग छत या जमीन पर कर रहे हैं तो वाटरिंग कैन जरुरी होता है। इससे पानी की वचत भी होती है और पौधों में पानी आसानी से जाता है।

हम अपने लेख कि द्वारा घरों में गार्डेनिंग करने के लिए कुछ आवश्यक चीजों के बारे में बताया है जिसका उपयोग कर आप अपने गार्डन में आसानी से सब्जियां उगा सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles