Wednesday, October 5, 2022

Buy now

इस तरह बनाएं धुआंरहित चूल्हा, कम ईंधन में जल्दी पकेगा खाना

आज कल के इस दौर में सभी लोग अपनी सोच, क्रिएटिविटी और हुनर से अनेकों प्रकार के आकर्षक चीजें बना रहे है, जिन्हें एक बार देखने पे देखते रहने का ही मन करता है। इस प्रकार की हुनर कही खोजना नहीं है बल्कि हमारे गांव और शहरों में देखने को मिलेगा। हम आपको आज इस पेशकश में सीमेंट और ईंट के टुकड़ो से बने एक ऐसे मूवेबल चूल्हा बनाना बताएंगे जिसमे धुआं का नामो निशान नहीं होता है।

इस चूल्हे के तली में चारों तरफ से चार पहिए लगे होते है जिस से आप इसको कही भी बहुत आसानी से ले जा सकते है। यह चूल्हा बहुत ही आकर्षित होता है इसे देखकर किसी का भी ध्यान इसके तरफ आकर्षीत हो सकता है और यह बेहद लाभदायक भी होता है। आप इस चूल्हे को आसानी से बना सके उसके लिए हम एक वीडियो भी शेयर कर रहे है।

आवश्यक सामग्री

  • पॉलीथिन का चट,
  • बालू,
  • सीमेंट,
  • ईंट के टुकड़े,
  • छङ के 10 टुकड़े,
  • छङ के 6 टुकड़े,
  • बाल्टी,
  • कढनी,
  • ट्रॉली, इत्यादि
Smokless Oven

आइए अब हम सबसे पहले एक पॉलीथिन की चट को बिछा लेते हैं उसके बाद उस पर सीमेंट बालू के पेस्ट को गोल की आकृति में एक से डेढ़ इंच की मोटाई में बिछा देते हैं फिर उसी माप के अनुसार आप उस पर से 3 चौड़ा 3 लम्बा छड़ बिछा देते हैं। अब हम इसको चारों तरफ से माप लेते है फिर मापने के बाद इसमें चार ट्रॉली लगा देते हैं जिसे पेंच की माध्यम से अच्छे से कस दिया जाता है। फिर इसे हम अच्छे से सुखाएंगे जब ये अच्छे से सुख जाएगा तो इसे हम पलट लेते हैं।

अब कटर ले और उसके माध्यम से ईंट के आधे- आधे टुकड़े कर लेते हैं, साथ ही साथ कुछ समूची ईंट के भी टुकड़े ले। हम आगे की ओर मुंह छोड़कर ट्राली लगे उस चाक पर चारों तरफ से सीमेंट और बालू की पेस्ट से ईंट को घेर देते है। आप वीडियो में यह देख सकते है कि पीछे की ओर से एक वर्गाकार आकृति बनाकर ईंट लगाते है। अब हम ईंट की एक धारी आगे से पीछे की ओर लगा देते है, ताकि उसपे लोहे की झाड़ को आसानी से रखा जा सके। अब लोहे की छड़ बीच वाले ईंट के घेरे पे रख देते हैं फिर उसके बाद वर्गाकार गड्ढा टाइप पीछे की ओर बनता है उसके बाद उस गड्ढे में बालू भर देते है। उसके बाद खड़े ईंट व सीमेंट और बालू के पेस्ट से उसे चारों तरफ से घेर देते है।

यह भी पढ़ें:-घर में लगे पौधे को कीड़ों से बचाने के लिए अपनाए ये 10 घरेलू उपाय: पौधों खराब नहीं होंगे

एक प्लास्टिक बिछाकर फिर से हम उसपर एक गोलाकार चक्के का निर्माण करेंगे एक से डेढ़ इंच बालू और सीमेंट की एक परत बिछा लेते है पुनः उसपर 3 लम्बा और 3 चौड़ा छड़ रख लेते है। फिर इसके बाद हम इसके उपर से सीमेंट और बालू का पेस्ट एक से डेढ़ इंच चढ़ा देते हैं। इसके बाद हम एक बाल्टी लेते है और उसकी सहायता से आगे और पीछे गोल आकार का रेखांकित करते है फिर वहा जो पेस्ट होता है उसे हटा देते हैं। गौर करने योग्य बात यह है कि यही दोनों गोलनुमा छेद चूल्हे का काम करेगा। अब इसे हम सूखने के लिए छोड़ देते हैं।

वीडियो यहाँ देखें:-👇👇

अब हम उस आकृति की तरफ चलते हैं जहा ट्रॉली लगा हुआ है, जहा तक ईंट को लगाया गया है। अब हम ईंट के खड़े आकृति के बीच जो दरारें है उसमें बालू भर देते है। अब जो दो छेद किया हुआ चाक है उसको जमाने के लिए जो बालू भरे है उसके ऊपर से किनारों पे एक सीमेंट और बालू का पेस्ट डाल देते है ताकि जमाव अच्छे से हो जाए। अब जो चाक है उसको इस पर लाकर रख देते है। जो वर्गाकार आकृति पीछे की ओर बनी है उस पर ईंट अंदर की ओर दबाकर चारों तरफ से लगा देते हैं ताकि दो धारी ईंट को लगाकर इसका मुंह बन्द हो जाए।

अब हम चूल्हे को सूखने के लिए छोड़ देते है। ये चूल्हा जो ईंट सीमेंट और बालू से मिलकर बना है वह बनकर तैयार हो चुका है। अब हम इस चूल्हे पे खाना बनाने के लिए लकड़ी के टुकड़ों का इंतजाम करेंगे और इस पर खाना बनाना शुरू करेंगे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles