Tuesday, October 4, 2022

Buy now

इन टिप्स को अपनाकर गर्मियों में बिना फ्रीज के करें फल और सब्जियां स्टोर, पूरे हफ्ते खराब नहीं होंगे

जैसा की हम सब जानते हैं की भारत में इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है। और हर रोज तापमान 30-40 के बीच में देखने को मिलता है। जो कि बहुत ज्यादा है। बहार निकलते ही तपती धूप का एहसास होने लगता हैं और घर से कुछ दूरी तक चलने पर ही पसीना शुरू हो जाता है। ऐसी गर्मी में हम यही सोचते है कि हमे जितना कम हो सके कम से कम घर से बाहर निकलना पड़े। इसलिए हम लोग घर का राशन भी एक साथ लाना पसंद करते है परंतु इस गर्मी में खाने पीने की चीजे भी बहुत जल्दी खराब हो जाती है और फ्रेश नही रह पाती।आज लगभग हर घर में फ्रिज है। परंतु कुछ लोग आज भी फ्रिज का इस्तेमाल करना पसंद नही करते है।और कई लोग गरीबी के कारण फ्रिज नही खरीद पाते। ऐसी भरी गर्मी में उन लोगो के लिए सब्जियों और फलों को तरो ताज़ा रखने में कई परेशानी आती है

तो आज हम बात करेंगे सब्जियों और फलों के बारे में कि कौनसे सब्जी और फल को हमे कब तक, कैसे और कहा रखना चाहिए।

आलू……

हम सब यह जानते है कि आलू जमीन में उगाए जाते है। यह कुछ समय तक फ्रेश जरूर रहते है। परंतु बहुत लंबे समय के लिए नही। बहुत लंबे समय के लिए उन्हे फ्रेश रखना हो तो ऐसी भयंकर गर्मी में हम इन्हे बाहर नही रख सकते है। और यह एक ऐसी सब्जी है जिसका हर घर में अधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है। अधिकतर घरों में हर सब्जी में आलू डाला जाता हैं। तो यह एक ऐसी सब्जी है जिसे हर घर में पाया जाता हैं। आप लोग इसे अपने घर की किसी ठंडी जगह पर स्टोर करके दो महीनो के लिए रख सकते है। जहा सीधी धूप न आती हो या अंधेरा रहता हो। इस ट्रिक से आप इस सब्जी को स्टोर कर सकते है।

प्याज…..

यह भी आलू की तरह एक अनिवार्य सब्जी है। जिसे अधिकतर सब घरों में इस्तेमाल किया जाता है। कई लोगो को तो इसके बिना सब्जियों में स्वाद नहीं आता है। और कई लोग इसे सलाद में भी खाना पसंद करते है। हालाकि कई पंडित और सामान्य लोग इसे खाने से प्रेज रखते है। परंतु अधिकतर लोग अपनी सब्जियों में इसे जरूर इस्तेमाल करते है। इन्हे भी आप आलू की तरह कुछ समय तक कही भी रख सकते है। परंतु अगर आपको इन्हे लंबे समय के लिए स्टोर करना है तो आलू की तरह उन्हे भी किसी ठंडी जगह पर आप रख सकते है। जहां सीधी धूप न आती हो और अंधेरा रहता हो।

यह भी पढ़ें:-आर्थिक तंगी के कारण ख़ुद की पढ़ाई में आई अनेकों बाधाएं, आज अरबों डॉलर की कम्पनी खड़ी कर दिए अलख पांडेय: PhysicsWalla

अन्य सब्जियां…..

आलू प्याज के अलावा बाकी अन्य सब्जियों को आप बिना फ्रिज के फ्रेश नही रख सकते हैं। क्योंकि हम सब बाहर की गर्मी से अच्छे से वाकिफ हो गए है। बहार का तापमान बहुत अधिक रहता है, जिससे फल, सब्जी सिर्फ कुछ ही दिनों के लिए ताजा रहती है वो भी फ्रिज में, उसके बाद वह गलने लग जाते है। अन्य सब्जी जैसे पत्ता गोभी, फलियां, टमाटर, आदि इन सभी को आप फ्रिज में लगभग एक हफ्ते के लिए स्टोर कर सकते है। इससे ज्यादा समय के लिए अगर आप इन सब्जियों को स्टोर करते है तो यह सब सड़ने- गलने लग जाती है।

Preserve vegetables and fruits for a long time
फलों और सब्जियों को लंबे समय तक रखें तरो ताजा

कुछ टिप्स…..

अगर आप सब्जियों को लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहते है। तो हर तरह की सब्जियों के लिए अलग अलग नियम बनाए गए है। अगर आप इनके अनुसार अपने घर की सब्जियों को स्टोर करते है तो आपकी सब्जियां लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी। सबसे पहले सब्जी घर आते ही आपको अच्छे से धो लेना चाहिए और उसके बाद सारा पानी अच्छे से सुखा देना चाहिए। इसके बाद आप जमीन में उगने वाली सब्जियों को फ्रिज में न रख कर बाहर किसी ठंडी जगह पर रखेंगे तो वह ज्यादा दिन तक फ्रेश रहेंगी जैसे कि आलू, प्याज, आदि और हरे पत्ते वाली सब्जियों को प्लास्टिक के बाग में स्टोर करके फ्रिज में रखना चाहिए। तभी वह कुछ दिनों तक फ्रेश रह पाएगी। और कुछ सब्जियां ऐसी होती है, जिन्हे पेपर में लपेट कर फ्रिज में रखना चाहिए नही तो वह जल्दी गल जाति है।

यह भी पढ़ें:-केरला के दो दोस्तों ने MBA की डिग्री छोड़ शुरू किया आचार का कारोबार, अनेकों महिलाओं को रोज़गार भी दिए

इन सभी नियम के अनुसार अगर आप अपने घरों में सब्जियों को स्टोर करते है, तो एक हफ्ते तक आपकी सब्जियां खराब नही होंगी।

इसी के साथ साथ आपको सब्ज़ी रखने की जगह का टेंपरेचर भी पता होना चाहिए ज्यादा काम टेंपरेचर में भी सब्जियां कई दिनों तक फ्रेश नही रह पाती, और खराब होने का दर रहता है। तो हमे इन्हे ऐसी जगह पर रखना चाहिए। जहा का टेंपरेचर सब्जियों के लिए सामान्य हो। तभी वह कई दिनों तक ताज़ी रह पाएंगी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles