Wednesday, October 5, 2022

Buy now

जानिए फोटोग्राफी की दुनिया में अलग पहचान बनाने वाली 10 भारतीय महिलाओं के बारे में

फोटोग्राफी क्या हैं? हम सब कहेंगे की फोटो खींचना, लेकिन नही फोटोग्राफी का मतलब हैं एक कला जिसको एक परफेक्ट फोटोग्राफर ही दर्शा सकता जो एक पिक्चर के अंदर पूरी स्टोरी दिखा सकता जो एक आम इंसान नही कर सकता। आज के समय में हर जगह फोटोग्राफी की जाती है चाहे वो अपनी निजी जिंदगी हो या प्रोफेशनल लाइफ हो, हर फंक्शन में फोटोग्राफर को बुलाया जाता है,

फोटोग्राफी आज के समय में हर जगह की जाती है चाहे वो प्रॉडक्ट तस्वीर की शूटिंग हो, या मॉडल का शूट हो, या वातावरण का शूट हो, सब चीजों का अध्यन फोटोग्राफी के द्वारा ही किया जाता है।

एक तस्वीर को कैप्चर करना बहुत ही मुश्किल है क्युकी एक तस्वीर को प्रॉपर तरीके से एक परफेक्ट फोटोग्राफर ही शूट कर सकता है, फोटोग्राफी देखने में तो काफी आसान है परंतु, असल जिंदगी में परफेक्ट फोटोग्राफी एक परफेक्ट फोटोग्राफर ही कर सकता है जो कितनी ही टेंशन में क्यों ना हो पर वह सामने वाले को हमेशा यही खेती की स्माइल प्लीज एक परफेक्शन वही होता है जो सामने वाले की खुशी में अपनी खुशी ढूंढ कर उसे एक परफेक्ट फोटो देता है।

आज हम आपको भारत की कुछ परफेक्ट फोटोग्राफर महिलाओ के बारे में बताएंगे । जिन्होने अपने टैलेंट से न जाने कितने परफेक्ट फोटोग्राफी की है जिससे देख लोग उनकी तरफ आकर्षित होने लगते हैं।

दयानिता सिंह (Dayanita singh)…..

दयानिता भारत की एक परफेक्ट फोटोग्राफर है जिनका जन्म 18 मार्च 1961 में हुआ इन्होने अपनी फोटोग्राफी अहमदाबाद के राष्ट्रीय डिजाइन से विजुअल कम्युनिकेशन एंड डॉक्यूमेंट्री न्यूयॉर्क सिटी के अंतराष्ट्रीय सेंटर ऑफ फोटोग्राफी से की है अपने में इनके द्वारा की गई फोटोग्राफी काफी तरीके से कला को दर्शाती है,इनके द्वारा की गई फोटोग्राफी छवियों से संबंधित है अब तक इनके द्वारा लिखी गई 14 किताबे पब्लिश हो चुकी है।

ऐश्वर्या श्रीधर (Aishwarya sridhar)

ऐश्वर्या का जन्म 12 जनवरी 1997 में हुआ था जो मुंबई की रहने वाली है जो भारतीय वन्यजीव (wildlife) फोटोग्राफर है साथ ही साथ वह प्रेजेंटेटर और डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर है। ऐश्वर्या द्वारा खींची गई तस्वीर लोगो को अपनी तरफ काफी आकर्षित करती है जिसे लोग काफी पसंद करते हैं 23 साल की उम्र में फोटोग्राफर ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2020 को हासिल करने वाली पहली भारतीय लड़की है जिसने छोटी उम्र में यह अवार्ड अपने नाम किया, आपको बता दे की ऐश्वर्या को बचपन से ही वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी करने का काफी शौक था उन्होंने 11 साल की उम्र से ही फोटोग्राफी करना शुरू कर दिया था और आज वह एक वाइल्ड लाइफ जानी पहचानी फोटोग्राफर बनी

Aishwarya Sridhar

यह भी पढ़ें:-सावधान! Google पर यह सर्च करने से हो सकता है भरी नुकसान, जानिए पूरा डिटेल्स

अनुश्री फड़नवीस (Anushree Fadnavis)

अनुश्री का जन्म सूरत में हुआ और वह बड़ी मुंबई में हुई। इन्होंने मुंबई में उड़ान स्कूल ऑफ फोटोग्राफी से फोटो जर्नलिज्म में अपना डिप्लोमा प्राप्त किया। अनुश्री ने 2020 में हॉनकोंग में विरोध प्रदर्शन के अगेंस्ट ब्रेकिंग न्यूज को कवर किया जिसके लिए इन्हे पुलिज्तर पुरस्कार से नवाजा गया।

अवनि राय (Avni Rai)…

अवनि राय जो एक फोटोग्राफर तो है , साथ ही साथ सिनेमाटोग्राफर भी है जो अपनी कला से शॉट फिल्म बनाया करती है, ज्यादातर इनके द्वारा खींची गई तस्वीरे लोगो के दर्द को दुनिया के सामने दर्शाती हैं,

रितिका रमासेमी (Ritika Ramasemii)

रितिका रामासेमी जो चेन्नई की रहने वाली है, यह एक परफेक्ट वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर है परफेक्ट फोटोग्राफर बनने से पहले रितिका सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का कार्य कर चुकी है।इनको नेचर को कैप्चर करना पसंद हैं जिसमे इनकी पहली पसंद चिड़िया है, रितिका की फोटोग्राफी इतनी शानदार है की इसको भारत के लोग तो पसंद करते ही हैं साथ ही साथ विदेश में भी इनकी फोटोग्राफी को लोग काफी पसंद करते है।

आरजू खुराना ( Arzoo Khurana)….

आरजू खुराना जो एक वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर के साथ साथ वकील भी है। इनको फोटोग्राफी करते हुए काफी लंबा समय हो चुका है इनके द्वारा की गई फोटोग्राफी काफी आकर्षित होती है वह प्रकृति के फोटो को खींचना समय उसके तत्व को ढूंढने का प्रयास करती है जिससे फोटो काफी खूबसूरत आए। इनके द्वारा खींची गई फोटो बिलकुल रियल दृश्य दर्शाती है।

रोनिका कांधारी (Ronika Kandhari)….

रोनिका कंधारी जो भारत की रहने वाली है एक ऐसी पहली महिला जिन्हे रियाद के शाही परिवार के लिए फोटोग्राफी करने का मौका मिला और जिन्होने प्री वेडिंग को भारत से परिचय करवाया। रोनिका ने अपनी ग्रेजुएशन एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन से किया और उसके बाद अपनी आगे की पढ़ाई त्रिवेणी कला संगम और न्यूयॉर्क फिल्म एकेडमी से पूरी की। इन्होंने काफी मशहूर सेलिब्रिटी की वेडिंग फोटोग्राफी की हैं जैसे – रितेश और जेनेलिया देशमुख की शादी, प्रफुल पटेल आदि। यह अब तक अपनी 15 किताबे लिख चुकी हैं।

Ronika Kandhari

यह भी पढ़ें:-24 वर्षीय जतिन गांव में ही लाइब्रेरी खोल 1400 से भी अधिक बच्चों को दे रहे उच्च शिक्षा

दीप्ति अस्थाना (Deepti Asthana)….

दीप्ति अस्थाना काफी लंबे समय से फोटोग्राफी कर रही है इनके द्वारा की गई फोटोग्राफी कहानियों को दर्शाती है इन्होंने भारत के ग्रामीण इलाकों में ‘विमेन इन इंडिया’ के नाम से एक सीरीज की शुरुवात की है। दीप्ति अस्थाना पीड़ित महिला जो समाज में कही चीज़ों का सामान करती है जिन महिलाओ के टैलेंट को नहीं दिखा जाता उनके लिए भी दीप्ति काम करती है। मानो कैमरा दीप्ति का एक अच्छा दोस्त हो जिन्होने उनकी लाइफ को बिलकुल बदल डाला।

लतिका नाथ (Latika Nath)….

लतिका नाथ जिनका जन्म प्रोफेसर ललित नाथ और मीरा नाथ के घर हुआ था l यह एक वाइल्डलाइफ कंजर्वेशनिस्ट हैं और एक वाइल्ड़लाइफ फोटोग्राफर हैं यह भारत की पहली महिला है जिन्होने टाइगर पर डॉक्टरेट किया है। इनको टाइगर की प्रिंसेस के रूप में एक खास पहचान मिली। लतिका को काफी नामो की पहचान मिली जैसे–एक कॉस्मोपोलिटन वुमन साइंटिस्ट, एक कंजरवेशनिस्ट टेलिविजिन पर्सनैलिटी, एक हार्ड-वर्किंग रिसर्चर आदि।

आरती कुमार राव (Aarti Kumar Rao)….

आरती कुमार जो एक फोटोग्राफर के साथ एक लेखिका भी है परंतु, उन्होंने कभी भी खुद को न ही फोटोग्राफर समझा और न ही लेखिका। इन्हे आम लोगो से जुड़ी पर्परिक कहानियां काफी पसंद है आरती लोगो की तस्वीरे लेने के लिए उनको जिंदगी से मुलाकात करती जिससे वह करीबी से उन्हे जान सकें। आरती को कैलीग्राफी और टेनिस खेलने का काफी शौक था पढ़ाई में उनकी दिलचस्पी इंग्लिश लिटरेचर में थी। उनका सपना तो कुछ बनने लेकिन जिंदगी उन्हे कही और ही के गई और आज वह एक मशहूर फोटोग्राफर भी है और लेखिका भी है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles