Saturday, February 4, 2023

Buy now

Tirupati Mandir की कुल सम्पत्ति जानकर रह जाएंगे दंग, जानिए कितना है कैश और कितना सोना

हमारा देश भारत हिन्दुओं का देश है जिसे हिंदुस्तान के नाम से भी जाना जाता है। भारत में हिन्दुओं से जुड़ी संस्कृति और श्रद्धा काफी चर्चित रहता है। यहां कई धार्मिक मंदिर है जो काफी लोकप्रिय है। लोग देश-विदेश से यहां की संस्कृति को देखने और धार्मिक स्थलों का आनंद उठाने आते हैं।

भारत में ऐसे कई मंदिर है जिनमें श्रद्धालु तन-मन से दान करते हैं जिससे जितना बन पाता है वह उतना दान करता है। लोग सोना-चांदी जैसे आभूषण के साथ-साथ रुपए भी बड़ी मात्रा में दान करते हैं। इन्हीं मंदिरों में से एक है तिरुपति मंदिर जिसकी आज कुल संपत्ति करोड़ों में हो चुकी है। तो आईए जानते हैं तिरुपति मंदिर की कुल संपत्ति कितनी हो गई है।

यह भी पढ़ें:-RBI ने लॉन्च किया Digital Rupee, जान‌ लीजिए इसके उपयोग के तरीके

तिरुमाला तिरुपति देवस्थान (Tirupati Temple):-

तिरुपति देवस्थान मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलो में से एक है। यह मंदिर आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के तिरुमाला पर्वत पर स्थित दुनिया का सुप्रसिद्ध मंदिर है। तिरुपति बालाजी का वास्तविक नाम वंटकेश्वर स्वामी है जिसमें भगवान विष्णु स्वयं विराजमान हैं। यहां हर वर्ष लाखों की भीड़ में श्रद्धालु देश-विदेश से आते रहते हैं। तिरुपति बालाजी की स्पेशल टिकट के लिए 300 रूपये देना पड़ता है। जिसके बाद श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश कर भगवान की पूजा अर्चना कर सकते हैं। कहा जाता है कि भगवान तिरुपति बालाजी के दर्शन कर पाने से सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती है और परिवार में सुख शांति हमेशा बनी रहती है।

भारत की सबसे अमीर मंदिर

दक्षिणी भारत के मंदिरों की बात की जाए तो सभी मंदिर अपनी सुंदरता और कलाकृतियों के लिए काफी मशहूर है। इन मंदिरों में प्रतिदिन लाखों रूपयों का दान किया जाता है। साथ ही साथ यहां सोना-चांदी के आभूषण भी दान किए जाते हैं परंतु दक्षिण भारत में स्थित तिरुपति मंदिर अपने आप में अनोखा है। तिरुपति मंदिर कलाकृतियों से भव्य और सुंदर है। यह मंदिर भारत की ही नहीं पूरी दुनिया की सबसे अमीर मंदिर है यहां हर रोज करोड़ों रूपए का दान किया जाता है। पैसों के साथ-साथ सोना-चांदी, प्रॉपर्टी और कंपनी के शेयर तक दान किए जाते हैं यह मंदिर 7 हजारे 123 एकड़ में फैली कुल 960 प्रॉपर्टी है।

यह भी पढ़ें:-साल के सबसे बड़े दानवीर, प्रतिदिन दान किए 3 करोड़ रुपए:शिव नाडर

2019 के बाद संपत्ति में हुई वृद्धि

तिरुमाला तिरुपति देवस्थान (TTD) के ट्रस्ट अधिकारी ने इस मंदिर के वर्तमान में जमा राशि के बारे में बताया है उन्होंने बताया है कि साल 2019 में (TTD) के नाम से 7.4 टन सोना जमा था जो आज करीब उस सोने में 2.9 टन की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद कुल सोना 10.3 टन जमा हो चुका है और वही साल 2019 में 13.025 करोड़ रुपए जमा था जो आज बढ़कर के करीब 15.938 करोड़ रूपए हो गए हैं जानी पैसों में 2900 करोड़ की वृद्धि हुई है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles