Tuesday, October 4, 2022

Buy now

इस तरीके से पहले ही जान लीजिए सिलिंडर में कितना गैस बचा है, यह घरेलू तरीका काम का है

खाना बनाते बनाते अचानक से गैस का खतम हो जाना कोई नई बात नहीं है। लगभग सभी के घर में एसी समस्या कभी ना कभी आ हीं जाती है, ऐसे में अगर हमारे पास दूसरा सिलेंडर है तब तो ठीकहै पर अगर नहीं है तो दिक्कत बढ़ जाती है।

LPG cylinder: रसोई गैस आज हमारी मूलभूत जरूरतों का अहम हिस्सा है। पहले केवल शहर के लोग इसपर डिपेंड थे, पर उज्ज्वला गैस योजना (Ujjwala gais yojna) के जरिए मोदी सरकार ने इसे गांव – गांव हर घर तक पहुंचाया है ऐसे में गांव के लोग भी अब इसपर डिपेंड हो चुके हैं। एसे में कभी कभी हमारा Cylinder ऐसे वक्त में खतम हो जता है, कभी रात में, या कभी गेस्ट आए हों, या सुबह का चाय बन रहा है और पाता चला कि गैस खतम हो गया। ऐसे में अगर हमारे पास दूसरा cylinder (Bachup) में नहीं है और हम समय पर cylinder ला नहीं पाए तो हमारे पास परेशान होने के सिवा दूसरा कोई विकल्प नहीं बचता है। ऐसी समस्या लगभग हम सब के घर कभी ना कभी तो आ हीं जाती है।

Trick to check cylinder weight at home

एसे हालात से बचने के लिए हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं। इसके जरिए आप पहले से ही पाता कर सकते हैं कि आपके Cylinder में कितनी गैस बची है और आप उस हिसाब से अपना नया Cylinder बुक कर सकते हैं और इन सब परेशानी से बच सकते हैं।

अक्सर आजमाते हैं लोग यह तरीका

कभी कभी घर की महिलाएं गैस बर्नर की आग का रंग को देखकर गैस के खतम होने का अंदाजा लगाती है। Cylinder में गैस कम होने पर आग का रंग नीले से लाल जरूर होता है पर ये तारिका सही नहीं है, क्योंकि कि इससे ये पाता नहीं चलता की cylinder में कितनी गैस बची है, या कभी कभी हम Cylinder को उठाकर और हिलाकर बची हुई गैस का अंदाजा लगाने की कोशिश करते हैं पर इस तरिके से भी बची हुई गैस का पाता नहीं चलता है।

बची हुई गैस का पाता लगाने का सटीक तरीका

 cylinder weight at home

बची हुई गैस का पता करने के लिए एक कपड़ा को गीला कर लें और इस गीली कपड़े से cylinder में एक मोटी रेखा खींच लें,10 मिनट के इंतजार के बाद आप कपड़े के एक हिस्से को गीला और दूसरे हिस्से को सूखा पायेंगे। सिलेंडर का खाली हिस्सा गरम होता है तो वहां का हिस्सा सूखा होगा और सिलेंडर का भरा हुआ भाग ठंडा होता है इसलिए कपड़े का वो हिस्सा गीला रहता है। इस तरह हम और आप बची हुई गैस का आसनी से पता लगा सकते हैं और सिलेंडर के खतम होने से पहले बैकअप के लिए दूसरे सिलेंडर का व्यवस्था कर सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles