Friday, February 3, 2023

Buy now

खाना पैक करने के अलावा कई कामों में भी होता है Aluminium Foil का इस्तेमाल, जानिए विस्तार से

पहले समय की बात की जाएं तो लोग जब भी पराठा , पूड़ी , रोटी पैक करते थे तो उसे किसी साफ कपड़े में पैक करते थे। लेकिन अब समय काफी बदल चुका । ऐसी ऐसी नई चीज आ गई। जिसके इस्तेमाल से जिंदगी आसान हो गई है। अब अगर हमे रोटी, पूड़ी , पराठा , इत्यादि को पैक करना है तो हम एल्यूमीनियम फॉयल ( Aluminium foil ) का प्रयोग करते है। आज के समय में एल्यूमीनम (Aluminium foil) का काफी इस्तेमाल होने लगा है। हर जगह चाहे होटल हो या घर हर जगह चीज़ों को पैक करने के लिए एल्यूमीनियम फॉयल का यूज किया जाता है।

आज हम आपको बताएंगे की एल्यूमिनम फॉयल का इस्तेमाल सिर्फ खाना बनाने में नही और काफी अन्य चीजों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। और शायद ही आप अभी तक उन प्रयोग के बारे में जान पाए होंगे।

प्रेस करने में फायदेमंद…..

Use Of Aliminium In Pressing

एल्यूमीनियम फॉयल (Aluminium foil) का इस्तेमाल आप कपड़ो को प्रेस करने के लिए भी कर सकते है। यह कपड़ो को प्रेस करने में काफी सहायक है। अब आप कहेंगे ये कपड़ो को प्रेस करने में कैसे सहायक है। बता दे , की अगर आप जल्द बाजी में कपड़े प्रेस करना चाहते है तो एल्यूमीनियम फॉयल (Aluminium foil) की मदद से यह काम आप आसानी से कर सकते है। इसके लिए आपको एल्यूमीनियम फॉयल को कपड़ो को बीच में रखे। कपड़ो के बीचों बीच रखने से यह फायदा होगा की अगर आप अपने कपड़ो को एक तरफ से प्रेस करते है तो एल्यूमिनिम फॉयल की मदद से यह दोनो तरफ प्रेस हो जाएगा। जिससे आपका काम जल्दी पूरा होगा और समय की बचत भी होगी। एल्यूमीनियम फॉयल की मदद से आपके कपड़ो पे लगा दाग भी गायब हो सकता है। अगर आप एल्यूमियम फॉयल के गोले बनाकर उस दाग वाली जगह पे रगड़ेंगे तो इससे आपका कपड़ो पे लगा दाग भी खत्म हो जायेगा।

कर सकते है चांदी के बर्तन भी साफ…..

चांदी बहुत ही खूबसूरत और उपयोगी धातु है । और मौजूद हल्की सी चमक से बर्तन और ज्वेलरी को आकर्षक रूप मिलता है। और वही चमक पर अगर दाग या दब्बे पड जाए तो उसका आकर्षण बिगड़ जाता है। इसलिए चांदी को साफ करना एक चिंता का विषय बन जाता है। पर चिंता करने की कोई बात नही है हम एल्यूमीनियम फॉयल (Aluminium foil) की मदद से चांदी के बर्तन आसानी से साफ कर सकतें है।इसके लिए आपको एक बड़े से बर्तन में पानी इकठ्ठा करना होगा। उसके बाद आप एल्युमिनियम फॉयल के कुछ बॉल्स बनाकर आप इसमें डाल दें। इसके बाद इसमें नमक भी डाल दें। अब इस पानी में चांदी के बने बर्तन को डालें। बर्तन को कुछ समय तक उसमें छोड़ दें। कुछ समय के बाद जब आप चांदी के बर्तन पानी से निकालेंगे तो यह आपको पहले साफ नजर आयेगी । अब बर्तनों को साफ कपड़े से पोछे,पोछने के बाद आप देखेंगे कि इन बर्तनों की चमक भी वापस आ गई है।

यह भी पढ़ें:-आविष्कार: इस शख्स ने बनाया भारत की सबसे ऊंची दो मंजिला साइकिल, गिनीज़ बुक ऑफ द वर्ल्ड में रिकॉर्ड दर्ज हुआ

खाने में इस्तेमाल….

एल्यूमीनियम फॉयल (Aluminium foil) खाना पैक करने में तो मदद करता है अब खाना बनाने में भी आपकी मदद करेगा। अगर आप ज्यादा तेल वाला खान पसंद नहीं करते । तो एल्यूमीनियम फॉयल की मदद से बिना तेल का ऑमलेट बना सकते है। एल्यूमीनियम फॉयल आपका खाना बनाने में भी मदद करेगा। इसकी मदद से आप कही तरह के बिना तेल के टेस्टी व्यंजन बना सकतें है। इसके लिए आपको गैस पे चढ़ने वाले बर्तनों के ऊपर इसको लगाना होगा।एल्युमिनियम फॉयल को लगाने के बाद इसके ऊपर आप खाद्य पदार्थ को डाले। इसके उपर डालने से यह किसी भी खाद्य पदार्थ को जलने से रोकेगा और बिना तेल के यह पकाने में भी मदद करेगा। जिससे आप स्वादिष्ट ऑमलेट या और भी कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद आसानी से ले पाएंगे।

सिग्नल को भी बेहतर बनाएगा….

Use Of Aliminium To Inprove Signal

इंटरनेट आज कल हर किसी की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है इसके बिना हम कुछ नी कर सकते। आज के समय में इंटरनेट दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय नेटवर्क बन चुका है। अधिकतर लोग ने घर wifi लगा होता है। आज के युग में कोई भी इंटरनेट के बिना कोई भी ऑनलाइन काम नही हो सकता। वही अगर आपके घर में लगे wifi की स्पीड धीमी हो जाए। तो आप इसे एल्यूमीनियम फॉयल से बेहतर बना सकते है। इसके लिए आपको WI-FI के एंटीना को एल्युमिनियम फॉयल से अच्छी तरह से ढकना होगा, इसको ढकने के वजह से एंटीना सिग्नल को तेजी से रिफ्लेक्ट करने लगता है। ऐसे में धीमा WI-FI सिग्नल की स्पीड तेज हो जाती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles