Wednesday, October 5, 2022

Buy now

यूपी के किसानों ने सूखी जमीन पर लहरा दी केसर की खेती, एक किलो की कीमत दो लाख

एक ऐसा पौधा जिसे सबसे कीमती माना जाता है और जिस की खेती ठंडे प्रदेशों में ज्यादा होती है। केसर भारत में जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा उगाई जाती है। लेकिन भारत में एक गांव ऐसा भी है जहां सूखे जमीन पर केसर की खेती की जा रही है। जी हां! बुंदेलखंड के हमीरपुर के नवादा गांव में सूखे इलाकों में किसानों ने केसर की खेती उगाई है। Saffron farming in Uttar Pradesh hamirpur

कैसे उगाया केसर?

सुखी जमीनों पर जो पारंपरिक खेती के तरीके अपनाए जाते हैं उनसे अलग हटकर किसानों ने नई तकनीक पर काम करना शुरू किया। बुंदेलखंड के गांव में किसानों ने स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू की है। इसमें सफलता मिलने के बाद किसानों ने केसर की खेती भी शुरू कर दी है। कश्मीर के केसर को जीआई टैग मिला हुआ है। GI tag saffron Kashmir लेकिन बुंदेलखंड के किसानों ने भी अपनी सूखी जमीन पर केसर की खेती करके सबको हैरानी में डाल दिया है।

खेती से रचा इतिहास

जहां अभी तक माना जाता था कि केसर सिर्फ ठंडे प्रदेशों में उगाया जाता है वही बुंदेलखंड के किसानों ने सूखे इलाके में केसर की खेती करके इतिहास रच दिया।

एक किसान ने इस बारे में बताया कि उन्हें इस बात की उम्मीद नहीं थी कि यहां से अप्रूव की खेती वह भी पाएगी। केसर को रोकने के लिए ठंडे प्रदेश की जरूरत होती है लेकिन इसे इस इलाके में उगाने के लिए 1 दिन में 5 बार पानी देने की आवश्यकता पड़ती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles