Wednesday, October 5, 2022

Buy now

नन्हीं सी बच्ची से जो एक पैर से चलकर रोजाना जाती है स्कूल, सोनू सूद ने बढ़ाया मदद का हाथ

“जज्बातों में जिनके कुछ पाने की जान होती है ,
उन्हीं हौसलों की दुनिया में पहचान होती है।”


यह कहावत बिल्कुल फिट बैठती है बिहार की रहने वाली सीमा पर जिनके हौसले को देखकर आज पूरा देश उनकी मदद के लिए आगे बढ़ रहा है। दरअसल 10 साल की सीमा अपने एक पैरों पर रोजाना स्कूल जाती है। सीमा के इस जज्बे और जुनूनियत को देखते हुए हिंदी सिनेमा फिल्म के जाने-माने अभिनेता सोनू सूद ने सीमा की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है।

यूं तो सोनू सूद ने करोना महामारी के समय पूरे देश में लोगों को खूब जी जान से मदद किए और लोगों का दिल जीत लिया। वैसे सोनू सूद एक एक्टर तो हैं ही परंतु उन्होंने कोरोना महामारी के समय में जो लोगों के लिए मदद के हाथ बढ़ाए तब से वे एक रियल हीरो बन गए हैं। सोनू सूद हमेशा अपने कार्यों से सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। इन्होंने इस बार बिहार की एक लड़की जो अपने एक पैर पर रोजाना स्कूल जाती है उसकी मदद को हाथ बढ़ाया है। सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

सीमा (Sima)

सीमा बिहार के जमुई जिला की रहने वाली है। उनकी उम्र 10 साल से भी कम है। इस छोटी सी बच्ची के हौसलों को देखकर लोग आश्चर्य चकित हो रहे हैं। सीमा की पिता मजदूरी कर अपना गुजर-बसर करते हैं। लगभग 2 साल पहले सीमा को एक पैर गवाना पड़ गया जिसकी वजह से उन्हें चलने-फिरने में काफी दिक्कतें होती हैं, परंतु फिर भी वह एक पैर के सहारे प्रतिदिन स्कूल जाती हैं। सीमा के परिवार वालों पर गरीबी इस तरह पीछे पड़ी है कि इनके पिता सीमा के लिए एक नकली पैर तक नहीं लगवा पाए और अब तक सीमा को स्कूल आने जाने के लिए एक ट्राई साइकिल तक नहीं मिल पाई है।

बनना चाहती हैं टीचर

सीमा का सपना है कि वह पढ़ लिखकर टीचर बने। अपनी इसी सपने को लेकर के वह रोजाना एक पैरों के सहारे लगभग 1 किलोमीटर दूर स्कूल जाती हैं और अपने सपने को पूरा करने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही हैं। जिससे आगे चलकर के वह अपने सपने को साकार कर सकें और टीचर बन सके। सीमा का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेज से वायरल हो रहा है जिसकी वजह से सीमा को अब लोग मदद करने के लिए अपना हाथ बढ़ा रहे हैं जिससे सीमा अपने सपने को पूरा कर सकें।

सोनू सूद ने बढ़ाए मदद का हाथ

सोनू सूद ने सोशल मीडिया पर इस छोटी सी बच्ची सीमा की वीडियो देखी तो इनसे रहा नहीं गया और इन्होंने सीमा को मदद करने के लिए आगे चले आए। सोनू सूद ने वीडियो पर ट्वीट कर लिखा कि हम इस छोटी सी और नन्ही सी बच्ची का मदद करेंगे। इसके साथ-साथ सोनू सूद ने ट्वीट करके यह भी लिखा कि अब से यह नन्ही सी बच्ची एक पैरों पर ना चलकर के दोनों पैरों पर चलकर और कूद करके स्कूल जाएगी और अपने सपने को पूरा कर पाएगी। मैं इस बच्ची के लिए टिकट भेज रहा हूं अब वो समय आ गया है जब सीमा अपने दोनों पैरों पर चलकर स्कूल जाएगी। सोनू सूद के इस ट्वीट को करते ही सोशल मीडिया पर हर कोई तारीफ के पुल बांध रहा है। सोनू सूद के ट्वीट से एक यूजर ने कमेंट करके यह भी लिखा कि आपके ऊपर पूरे देश गर्व करता है, सलाम है आपको आप तो देश के असली हीरो हैं। इसके साथ ही एक और यूजर ने यह कमेंट करके लिखा कि सोनू सूद भाई आपको धन्यवाद है आप इस बच्ची के भविष्य के लिए काफी अच्छा काम कर रहे हैं जिससे यह बच्ची अपने भविष्य के लिए जो सपने देखे थे अब वो पूरा कर लेगी।

यह भी पढ़ें:-MBA, IITian चाय वाले के बाद सोशल मीडिया पर छाई पटना की यह ग्रेजुएट चाय वाली, ऐसा स्वाद कि कम समय में ही दुकान चल पड़ी

जिला प्रशासन ने दी ट्राई साइकिल

सोनू सूद की मदद करने के बाद अब सीमा को हर कोई मदद करने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ा रहा है। जमुई के जिला प्रशासन ने सीमा ट्राई साइकिल देने की घोषणा कर दी है। बताया जा रहा है कि जिला प्रशासन की तरफ से ट्राईसाइकिल के लिए किया गया घोषणा जो अब सीमा तक पहुंच गई है। इसके साथ-साथ बिहार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने भी सीमा के मदद करने के लिए अपना हाथ बढ़ाए हैं और उन्होंने एलान किया है कि सीमा के इलाज करवाने का जितना भी खर्च आएगा वह महावीर चौधरी ट्रस्ट की तरफ से किया जाएगा। अब सीमा अपने दोनों पैरों से स्कूल जाएगी और अपने भविष्य को लेकर के जो सपने देखें हैं उसको साकार कर पाएगी।

बिहार की इस छोटी सी बच्ची के हौसलों और बच्ची के जज्बे को देखकर के लोग काफी तारीफ कर रहे हैं। गरीबी जो सीमा के सपने को मुश्किल कर रही थी वह अब आसान दिखता नजर आ रहा है। सीमा के इस जज्बे को देखकर पूरा देश इन्हें सलाम करता है।

यह भी पढ़ें:-हरियाणा के इस सरकारी स्कूल के आगे बच्चों रास नहीं आ रहा प्राईवेट स्कूल, मौजूद है ये सभी सुविधाएं

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles