Wednesday, October 5, 2022

Buy now

मध्यमवर्गीय परिवार में जन्में, पत्नी के गहने बेच शुरू किए गैराज का बिजनेस, आज करोड़ों की कम्पनी खड़ी किए: VSS Mani Just Dial

आज कल विदेश ही नही बल्कि भारत भी तकनीकी में बहुत आगे बढ़ चुका है। आज की तकनीकी से हम घर बैठे बैठे किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। पहले के समय में ऐसा नहीं होता था किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करना इतना आसानी नही होता था वही आज के समय में हमारी सुविधा के लिए अलग अलग ऐप्स आ चुके है जिनका हम घर बैठकर ही आसानी से उपयोग कर सकते है।

हम बात कर रहे है एक ऐसे एप की जो की आपको अपने पास के शहरों और जगहों के बारे में जानकारी देता है। वह एप है जस्ट डायल यह आपको घर बैठे बैठे आपके आस पास की जगह के बारे में बताता है। मन लीजिए आपको अपने घर के पास किसी रेस्टोरेंट के बारे में जानना है तो अप इस एप का प्रयोग करके अपने आस पास के रेस्टोरेंट्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है की वह कितनी दूर है और कहा पर है।तो आज हम जानेंगे इस एप के मालिक के जीवन संघर्ष के बारे में….

कौन है वह शख्स…..

जस्ट डायल नाम के एप के मालिक का नाम वीएसएस मणि है। इनका जन्म झारखंड के जमशेदपुर में एक मध्य वर्गीय परिवार में हुआ था। उनका पालन-पोषण कोलकाता में हुआ। जहाँ उन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा भी प्राप्त की। स्कूली शिक्षा के बाद वीएसएस मणी दिल्ली आ गए। यहां दिल्ली यूनिवर्सिटी में कॉमर्स और चार्टेड अकाउंटेट के कोर्स में एडमिशन लिया। लेकिन घर की आर्थिक हालत ठीक न होने की वजह से उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उन्हें एक सेल्समेन की नौकरी करनी पड़ी।

Vss Mani Just Dial Founder

असफलता….

वीएसएस मणि की रुचि कारोबार में थी। इसी कारण एक बार उन्होंने छोटे से कारोबार की शुरुवात भी की लेकिन उसमे भी उन्हें असफलता ही प्राप्त हुई। पर असफलता प्राप्त होने के बाद भी उन्होंने हिम्मत नही हारी बल्कि अपनी असफलता से सिख लेते हुए, उन्होंने जस्ट डायल कंपनी की शुरुवात की यह शुरुवात उन्होंने तब की जब वह किसी और के यहां पर काम करते थे। जस्ट डायल की कंपनी को शुरू करने के लिए उन्हें पीसो की जरूरत थी जिसके लिए उनकी पत्नी के गहने तक बिक चुके थे।

यह भी पढ़ें:-अगर आप भी कर रहे हैं विदेश घूमने का प्लान तो इन 5 जगहों पर जाइए, यहां कम खर्च में ही घूम सकते हैं

सफलता…

वो कहते है न की मेहनत एक दिन रंग जरूर लाती है। इतनी असफलता प्राप्त होने के बाद आखिरकार वीएसएस मणि को सफलता प्राप्त हुई। जस्ट डायल कंपनी के शुरुआत के कुछ दिनों बाद ही उन्हें 2 से 3 लाख का फायदा हुआ। बस यहीं से मणि आगे बढ़ते चले गए और उन्होंने फिर पीछे मुड़ के नही देखा।वीएसएस मणि की सोच शुरू से ही अलग थी अपनी कंपनी के विस्तार के लिए इन्होने ऑनलाइन फ़ूड आर्डर और टिकट बुकिंग की सुविधा भी शुरू कर दी। अपनी गलतियों से सीख कर वीएस मणी ने ऑफिस का सारा सामान किराये पे लिया। वह छोटे ग्राहकों पर जायदा ध्यान देते थे और देखते ही देखते उनकी कंपनी आगे बढ़ती चली गई। और आज जस्ट डायल कंपनी 2200 करोड़ से भी अधिक की है।

प्रेरणा…

वीएसएस मणि जैसे लोग भी आज हमारे लिए प्रेरणा बन गए है। जो की हार नही मानते और अपने लक्ष्य की ओर हमेशा बढ़ते रहते है। बेशक उन्हे कितनी ही कठिनाईयों और असफलता का सामना करना पड़ा हो लेकिन उन्होंने हार ना मानते हुए डट कर कठिनाईयों का सामना किया। और जस्ट डायल की कंपनी शुरू की जो की आज लोगो की लोकप्रिय वेबसाइट में से एक है। यह वेबसाइट बहुत चर्चा में है,आज बड़े-बड़े सुपरस्टार भी जस्ट डायल का प्रचार कर रहे हैं। वीएसएस मणि ने यह साबित कर दिया है कि अगर इंसान मेहनत और लगन से अपने काम को करें तो एक ना एक दिन उसकी सफलता जरूर रंग लाती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles