Sunday, February 5, 2023

Buy now

क्या आपको पता है कि SMS की उत्पत्ति कैसे हुई, सबसे पहला SMS किसने और किसको किया, क्लिक कर जानें

आज पूरी दुनिया टेक्नोलॉजी से घिरा हुई है। पहले के जमाने में लोग अपनी बात को संदेश में पहुंचाने के लिए पत्र लिखते थे और अपनी बात जाहिर करते थे लेकिन उसमें काफी टाइम लगता था जब तक पत्र पहुंचता तब तक बात खत्म हो चुकी होती थी। आज इस टेक्नोलॉजी भरी दुनिया में मिनटों में अपना संदेश भेज सकते हैं। SMS के द्वारा हम लोग अपनी बात आसानी से इधर से उधर कर सकते हैं।

आज पूरी दुनिया में करोड़ों मैसेज प्रतिदिन किए जाते हैं परंतु कभी आपने सोचा है कि हम लोग जो टेक्स्ट मैसेज करते हैं इसकी शुरुआत किसने की और कब की और तो और सबसे पहला टेक्स्ट मैसेज किसने किया तो आईए जानते हैं इस रोचक तथ्य के बारे में।

दुनिया का पहला टेक्स्ट मैसेज भेजने वाला व्यक्ति

Neil Papworth नाम का एक व्यक्ति जिसका जन्म 28 दिसंबर 1969 को यूनाइटेड किंगडम के वर्कशायर में हुआ था। वह एक सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर थे। Neil साल 1992 में Sema Group कंपनी में नौकरी करते थे उसी Sema Group कंपनी का ग्राहक Vodafone था जिसके लिए Neil Papworth Short Massage Service Centre (SMSC) पर जोर शोर से काम कर रहे थे। Neil अपनी मेहनत और लगन के साथ इस sms पर काम कर रहे थे। आखिरकार साल 1992 में इन्हें सफलता हासिल हो गई।

यह भी पढ़ें:-मिलिए इस किसान से जिसने 2 हजार की पूंजी लगाकर जैविक खेती से कमाएं 1.30 लाख रुपए

पहला टेक्स्ट मैसेज Vodafone के डायरेक्टर को भेजा

Neil Papworth अपनी मेहनत से कामयाबी तक पहुंच गए और 3 दिसंबर 1992 को उन्हें सफलता हासिल हो गई। सफलता मिलने के बाद Neil ने सबसे पहला टेक्स्ट मैसेज Vodafone के एक डायरेक्टर रिचर्ड जारविस को भेजा जिसमें लिखा था “Merry Christmas” परंतु उस दिन क्रिसमस की वजह से रिचर्ड जारविस पार्टी में व्यस्त थे जिसके कारण Neil के किए गए मैसेज का रिप्लाई नहीं दे सके।

दुनिया के नजर Neil Papworth पर पड़ी

टेक्स्ट मैसेज का प्रचलन साल 1999 में शुरू हो गई जिस के बाद लोग टेक्स्ट मैसेज से संदेश भेजना शुरू कर दिए दुनिया की नजर Neil Papworth पर तब पड़ी जब अमेरिका में National Football league होने वाला था। इस लीग में एक एड्स आता है जिसे सुपर बॉल कहा जाता है। इसकी इस हुनर को देखने के लिए लोग काफी संख्या में इन्हें देखना पसंद करते हैं। इस सुपर बोल एड्स को जगह मिलने के बाद दुनिया की नजर Neil पर पड़ी Neil ने कभी सोचा नहीं था कि इनकी इस रिचार्ज से sms की सफलता इतनी ज्यादा मिलेगी कि आज लोग इस sms के जरिए अपनी बात एक दूसरे तक आसानी से पहुंचाने लगेंगे और साथी साथ इमोजी भी सेंड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-पढ़ाई पूरी कर सकें इसलिए स्कूल खत्म होने के बाद साइकिल से बेचते हैं चाय, वायरल हुआ वीडियो

SMS बीप की आवाज Nokia ने दी

जब टेक्स्ट मैसेज की शुरुआत की गई थी तो इसमें कोई आवाज नहीं थी जब हम लोग किसी को टेक्स्ट मैसेज करते हैं या फिर हमारे फोन में कोई sms आता है तो एक बीप आवाज सुनाई देती है शुरुआत में इसमें कोई बीप आवाज नहीं थी। बीप आवाज की शुरुआत Nokia ने किया।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles