Thursday, September 29, 2022

Buy now

आखिर जहाज माउंट एवरेस्ट और प्रशांत महासागर के उपर से क्यों नही उड़ते? रोचक जानकारी जान लीजिए

हम सभी ने हवाईजहाज को आकाश में उड़ते हुए कई बार देखा है। वहीं कुछ लोग उसमें बैठ कर सफर भी किए होंगे और तस्वीरें भी ली होंगी। लेकिन क्या आपको पता है कि हवाईजहाज माउंट एवरेस्ट और प्रशांत महासागर के ऊपर से नहीं उड़ता है। आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे का कारण?

प्रशांत महासागर और माउंट एवरेस्ट के ऊपर से क्यों उड़ान नहीं भरती है वाणिज्यिक विमाने?

अधिकांश कमर्शियल प्लेन्स माउंट एवरेस्ट और प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान भरने से बचती है, क्योंकि मौसम सम्बंधित सभी घटनाएं क्षोभमंडल में घटती है और स्थलमंडल से इसकी उंचाई 20 किलोमीटर ऊपर है। मौसम सम्बंधी घटनाओं से हवाईजहाज (Aeroplane) की उड़ान पर विपरीत प्रभाव पड़ता है इसलिए इस मंडल में उड़ान के लिए सही मौसम नहीं है। यही वजह है कि Commercial Planes प्रशांत महासागर और माउंट एवरेस्ट के ऊपर से उड़ान नहीं भरती है।

Why aeroplane don't fly above himalaya

समताप मंडल में नहीं होती मौसम सम्बंधी घटनाएं

इसके अलावा हिमालय के सभी चोटियों की उंचाई 20 हजार फीट से अधिक उंची हैं, जहां उंची उड़ान भरना आदर्श दशा नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम से सम्बंधित घटनाओं से बचने के लिए हवाईजहाज 30 हजार फीट ऊपर उड़ते हैं और इस्का केन्द्र समताप मंडल होता है। यह मंडल उड़ान के लिए सही है और यहां मौसम से सम्बंधित कोई घटनाएं नहीं घटती है।

होती है ऑक्सीजन की कमी

यदि विमान (Aeroplane) को हिमालय या प्रशांत महासागर के रास्तें से उड़ाया जाए तो उसे मौसम सम्बंधी घटनाओं का सामना करना पड़ेगा। साथ ही वहां ऑक्सीजन भी कम मात्रा में होती है। इसके अलावा हिमालय की चोटियों पर वायू की गति असामान्य होती है जिससे Air Turbulence होगा और यात्रियों को भी असहजता महसूस होगी।

Why aeroplane don't fly above himalaya

नेविगेशन रडार सर्विस

बता दें कि हिमालय के क्षेत्र में जनसंख्या कम होने के कारण वहां रडार सर्विस भी न के बराबर होती है, जिससे पायलट को धरती से सम्पर्क करने में काफी कठिनाई होती है। परिणामस्वरूप इमर्जेंसी के दौरान पायलट को किसी प्रकार की सहायता नहीं मिल पाती। वहीं प्रशांत महासागर का भी एरिया बहुत बड़ा है। यही कारण है उड़ानें पैसिफिक ओसेन और हिमालय या माउंट एवरेस्ट के ऊपर से न उड़कर मुड़ के जाना बेहतर समझती हैं।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles