Friday, February 3, 2023

Buy now

The Juliet Rose: एक ऐसा गुलाब जिसकी कीमत 100 करोड़ से भी अधिक है, 15 सालों में 1 बार खिलता है

गुलाब के फूल के बारे में तो हर किसी ने सुना ही होगा, अधिकतर लोगों का पसंदीदा फूल गुलाब ही होता है। हमारे आसपास अनेक प्रकार के फूल पाए जाते हैं, लेकिन फिर भी लोगों को गुलाब सबसे अधिक पसंद आता है। अक्सर लोग गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि रोज से सस्ता और अच्छा कोई गिफ्ट ही नहीं है। अगर आपके हाथ में रेड रोज (Red Rose) है तो बिना बोले भी आपका पार्टनर आपकी फीलिंग को समझ जाता है। – The Juliet Rose is worth crores.

आमतौर पर आप ने कई बार गुलाब खरीदा होगा, जिसकी किमत 30 रुपए की गुलाब से 1000 रुपये का Rose Bouquet तक है। आपको बता दें कि फूलों का राजा गुलाब केवल लाल रंग का नहीं बल्कि कई रंगों और कई किस्म का होता है। गुलाब की एक प्रजाति है ‘द जूलियट रोज’ (The Juliet Rose), जिसकी कीमत करोड़ों में हैं।

द जूलियट रोज

कोई भी यह सुन कर हैरान हो सकता है कि एक गुलाब की कीमत करोड़ों में कैसे हो सकती है। ऐसे में हम आपको बता दें कि यह सच है। अब बताते हैं कि आखिर द जूलियट रोज की कीमत इतना ज्यादा क्यूं है? फाइनेंस ऑनलाइन (Finance Online) की एक रिपोर्ट के अनुसार बहुत ही कठिन परिश्रम के बाद उगने वाले इस गुलाब की खेती पहली बार Rose Breeder डेविड ऑस्टिन (David Austin) ने की थी।

World most expensive rose the Juliet Rose

डेविड ऑस्टिन पहली बार उगाए थे द जूलियट रोज

साल 2006 में डेविड पहली बार द जूलियट रोज गुलाब उगाए थे। खास तरीके से उगने वाले ‘द जूलियट रोज’ के एक गुलाब की कीमत 112 करोड़ रुपये है। तिमेस्नो न्यूज के रिपोर्ट के अनुसार डेविड ने इस गुलाब को एक नहीं बल्कि कई तरह के गुलाब से मिलाकर तैयार किया गया है। डेविड ने इस खास किस्म के गुलाब को “द जूलियट रोज” (The Juliet Rose) का नाम दिया। – The Juliet Rose is worth crores.

World most expensive rose the Juliet Rose

इस फूल की खेती में 15 साल का समय और 37 करोड़ रुपये खर्च होता है

Polan Nation की रिपोर्ट की मानें तो इस फूल की खेती में 15 साल का समय लगता है और इसमें 37 करोड़ रुपये का खर्च होता है। इसे Apricot Hued Hybrid कहा जाता है, जिसे डेविड ने साल 2006 में 90 करोड़ रुपए में बेचा था। डेविड बताते हैं कि खूबसूरत जूलियट रोज की खुशबू चाय की हल्की-हल्की खुशबू और किसी परफ्यूम की खूशबू की तरह होती है।

World most expensive rose the Juliet Rose

द जूलियट रोज अपनी खुशबू के लिए है प्रसिद्ध

द जूलियट रोज की खुशबू ज्यादातर लोगों को पसंद आती है। इसकी खुशबू की वजह से ही इसकी कीमत इतना ज्यादा है। इस रोज को खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं, लेकिन तस्वीरों में इसकी खूबसूरती और इसकी खासियत को जानना हमारे लिए आसान है। द जूलियट गुलाब बहुत ज्यादा खास है इसलिए इसकी कीमत करोड़ों में है। – The Juliet Rose is worth crores.

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles