Thursday, September 29, 2022

Buy now

पंक्षियों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए इन युवाओं ने शुरू किया अनोखा मुहिम, प्रतिदिन दे रहे दाना और पानी

भारत में गर्मी अपना काफी कहर ढा रही हैं, इतनी भीषण गर्मी होने के कारण लोगो का घर से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो गया हैं उन्हें बस हर टाइम पीने के लिए ठंडा–ठंडा पानी चाहिए, जिससे वह गर्मी से राहत पा सके। इतनी गर्मी होने की वजह से हर थोड़ी–थोड़ी देर बाद प्यास लगने लगती हैं इंसान तो आराम से अपनी प्यास बुझा लेगा चाहे वो घर में हो या चाहे वो बाहर, बाहर भी काफी फैसिलिटी मिल जाती है प्यास को बुझाने के लिए जैसे ठंडे प्याऊ या बॉटल खरीद के आदि। परंतु क्या आपने कभी सोचा है? की पशु–पक्षी भी तो इतनी भीषण गर्मी में बाहर घूमते हैं उन्हें भी तो प्यास लगती होगी, वे बुजबान जानवर तो बता भी नही सकते की उन्हे प्यास लगी है उन्हे तो पानी पीने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता हैं। तापमान बड़ने के कारण समुंदर वे नदी का पानी भी बिलकुल गर्म हो जाता है जिन्हे पशु–पक्षी बिलकुल नहीं पी सकते। ऐसे में वो जगह–जगह पानी ढूंढने लगते हैं और पानी न मिलने के कारण उनकी मौत होने लगती हैं ऐसे में बिहार के जुमई जिले के कुछ युवा ने इसका हल निकाल कर जानवरो के बारे में भी सोचा।

आइए आज हम बात करेंगे उन युवाओं के बारे जिन्होने जानवरो के बारे में इतना सोचा और उनकी प्यास बुझाने का तरीका ढूंढा….

  • शुरू की मुहिम…..

इतनी भीषण गर्मी होने के कारण लोगों को तो पानी की परेशानी हो ही रहीं हैं परंतु, लोग तो बोल के अपनी परेशानी बता देंगे । लेकिन पशु–पक्षी अपनी परेशानी कैसे बताएंगे, ऐसे में बिहार के जुमई जिले के युवाओं ने पक्षियों के लिए एक मुहिम बनाई हैं क्युकी इस बार गर्मी ने अपना पूरा रिकॉर्ड तोड़ा और भयंकर गर्मी हो रही हैं जिससे पक्षियों को पानी के लिए काफी दिक्कत हो रहीं हैं ऐसे में युवाओं ने अपनी पढ़ाई और नौकरी से थोड़ा समय निकाल कर हर किसी गांव या मोहल्ले में जाकर मिट्टी के बर्तन में पानी भर के रखना शुरू किया, या पेड़ पे तांगा है, या सही सी सुरक्षित जगह पर रखा है जिससे पक्षियों को आसानी से पानी मिल सके और उनकी प्यास बुझ सके। कहते हैं किसी प्यासे की प्यास बुझाना काफी पुण्य का क्यू हैं इस मुहिम के जरिए लोग काफी पुणय का कम कर रहे और साथ ही साथ लोगो को भी जागरूक कर रहे हैं।

Santosh Is Running A Campaign To Save The Birds From The Heat (2)
  • गांव में भी कर रहे हैं ये मुहिम….

इस मुहिम की शुरुवात शहर से हुई वो भी अलग–अलग जगह पर पेड़ पे मिट्टी के बर्तन को तांगा गया और कही बर्तन सुरक्षित जगह पर रखे गए। ऐसे में इन युवाओं ने मिट्टी के बर्तन में पानी भर कर कॉलेज के छत के ऊपर, गवर्मेंट स्कूल के छत के ऊपर रखे गए। जहा पक्षी आसानी से पानी पीकर अपनी प्यास बुझा सके। अब इस मुहिम में इन युवाओं को सफलता मिलने लगी हैं तो ऐसे में
शहर के साथ–साथ अब गांव में भी इस मुहिम को चालाने का सोचा जा रहा है। जिससे ये मुहिम बड़ेगी और काफी लोग जागरूक होंगे और पक्षी की प्यास बुझाने में साथ देंगे।

यह भी पढ़ें:-गरीबी ऐसी कि दौड़ने के लिए जूते नहीं थे, पुराने जूतों से दौड़ लगाई और भारत के लिए अनेकों गोल्डमेडल लाई Hima Das

  • जुड़ने लगे लोग….

यह मुहिम की शुरुवात सुबह से ही शुरू हो जाती है इसमें हर व्यक्ति 2 घटे का कार्य करता है इस मुहिम को देख कर काफी लोग जागरूक होकर साथ देने लगे है वह मोहले के लोग भी अब अपनी छत पर मिट्टी के बर्तन में पानी भर कर रखने लगे साथ दाना भी रखने लगे हैं, किसी कारण अगर कोई व्यक्ति मिट्टी के बर्तन में पानी डालना भूल जाता है तो युवा खुद उसमे पानी भर कर आते है। इस मुहिम से युवा काफी पुण्य का काम कर रहे है जिसमे अब लोग साथ देने लगे है और मेहनत कर रह हैं।

  • इस पुण्य काम में जुड़ने के लिए लोगो से करी अपील….
Santosh Is Running A Campaign To Save The Birds From The Heat (3)

हर तरफ इन युवाओं के मुहिम के चर्चे हैं, जिसमे इनके नेक काम को लेकर यह युवा भी काफी चर्चे में रहने लगे हैं, जिसके चलते यह लोगो से अपील कर रहे है की इतनी भयंकर गर्मी में पशु–पक्षी की जिंदगी बचाने के लिए अपने छत या किसी भी कोने में मिट्टी के बर्तन में पानी डाल के रखे। जिससे पक्षियों को गर्मी में पानी मिलेगा साथ ही दाना भी मिलेगा, इतनी गर्मी में पानी पीकर वह बेहद राहत महसूस करेंगे और आपको दुआए देंगे।

यह भी पढ़ें:-12 साल जेल में रहते हुए इस डॉक्टर ने लिखी 186 किताबें, वकालत की पढ़ाई कर ख़ुद लड़े अपना केस

जब किसी व्यक्ति को पानी की प्यास लगती है और पानी नहीं मिलता तो वह पानी की इधर उधर तलाश करने लगता है और काफी व्याकुल होने लगता है। ऐसे में जब पक्षी को प्यास लगती है तो वह पानी ढूंढने लगते हैं जब उन्हे पानी नही मिलता तो आप इस चीज को सोच सकते है की जब उन्हें पानी नी मिलता तो उनकी क्या दशा होती होगी। तो ऐसे में हम इस मुहिम के साथ जुड़ कर और घरों पर मिट्टी के बर्तन में पानी रखे और दाना रखे साथ ही साथ लोगो को भी इस चीज को लेके जागरूक करे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles